उत्तर भारत में नए पश्चिमी विक्षोभ का होगा असर, कल से पहाडों व मैदानों में हल्की बारिश की संभावना:

अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमारी एंड्रॉइड ऐप ज़रूर डाउनलोड करें, नोटिफ़िकेशन का फीचर सिर्फ मोबाइल ऐप्प पर ही उपलब्ध हैं धन्यवाद।

डाउनलोड

पिछले एक हफ्ते से मैदानों में मौसम साफ बना हुआ है। लेकिन एक बार फिर से मौसम में बदलाव होने वाला है। क्योकि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ बढ़ रहा है। जिसके कारण पहाड़ो पर हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी होगी और मैदानों में हल्की बारिश/बूंदाबांदी देखने को मिलेगी।

अगले 2 दिनों का मौसम पूर्वानुमान:

पहाड़ी राज्य:

कल सुबह से पहाडो पर मौसम बदल जाएगा। कल से लेकर 14  मार्च तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड के ऊपरी इलाको में हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी होगी। कुछ जगह तेज़ बारीश/बर्फबारी भी सम्भव है।

इन्ही राज्यो के निचले पहाड़ी भागो व तलहटी क्षेत्रों में बिखरी हुई हल्की बारिश की गतिविधियां होगी। कुछ जगह गरज़ के साथ तेज़ बौछारे और हल्की ओलावृष्टि भी होने की संभावना है। 15 मार्च से सभी पहाडी राज्यो से मोसम साफ हो जाएगा।

पंजाब & चंडीगढ़:

कल पंजाब के सभी जिलो चंडीगढ़ सहित में बादलवाही के बीच बिखरी हुई बूंदाबांदी/हल्की बौछार गिरने की संभावना है। जो 14 मार्च की शाम तक रुक-रुककर जारी रह सकती है। इस दौरान पंजाब के पठानकोट, गुरुदासपुर, अमृतसर, कपूरथला, होशियारपुर जिले में गरज़ के साथ तेज़ बारीश और हल्की ओलावृष्टि भी संभावित है। 15 मार्च से पँजाब में मौसम फिर से साफ हो जाएगा।

हरियाणा & दिल्ली:

राज्य में कल बादलवाही देखने को मिलेगी। दोपहर के समय पश्चिमी जिलो यानी सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, दादरी, महेंद्रगढ़ में बूंदाबांदी होने की संभावना है। जो शाम तक राज्य के उत्तरी, मध्यि भागो सहित दिल्ली-NCR के जिलो तक फैल सकती है।
14 मार्च को राज्य के सिर्फ उत्तरी जिलो यानी पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, करनाल में बूंदाबांदी/हल्की बारिश होने की उम्मीद है। कही-2 पर थोड़े समय के लिए तेज़ बौछार भी गिर सकती है।
पश्चिमी जिलो में 14 मार्च को मोसम लगभग साफ व आँशिक बदलवाही वाला रहने की उम्मीद है। 15 मार्च से सम्पूर्ण राज्य में मोसम साफ हो जाएगा।

राजस्थान:

कल राज्य में बादलवाही के बीच बिखरी हुई बूंदाबांदी/हल्की बारिश जैसलमेर, बीकानेर, अनुपगढ़, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं व अलवर जिले में संभावित है। कुछ जगह गरज़ के साथ तेज़ बौछारे भी कम समय के लिए गिर सकती है।
शेष राजस्थान के जिलो मे मौसम कल लगभग साफ व आँशिक बादलवाही वाला रहने की उम्मीद है। बाकी जिलो में कल बारिश वैगरह नही होगी।
14 मार्च को राजस्थान के ज्यादातर इलाकों पर से मौसम साफ हो जाएगा। हालांकि आँशिक बादलवाही दिन में संभावित है।

उत्तरप्रदेश:

यूपी के सहारनपुर, शामली, मुज़फ्फरनगर, बिजनोर, मेरठ, हापुड, बागपत, गाज़ियाबाद, बुलंदशहर, अमरोहा, मुरादाबाद,रामपुर व बरेली जिले में कल से लेकर 14 मार्च तक बादलवाही के बीच बूंदाबांदी/हल्की बोछारे की संभावना है।
बाकी यूपी के जिलो में मौसम लगभग साफ व हल्की बादलवाही वाला रहेगा। बारिश की संभावना बाकी जिलो में नही है। 15 मार्च से सम्पूर्ण यूपी में मोसम साफ हो जाएगा।

मध्यप्रदेश व गुजरात मे इस सिटसम का कोई असर नही होगा। मौसम लगभग साफ ही बना रहेगा। दिन में कुछ जगह हल्के फुल्के बादल नज़र आ सकते हैं लेकिन इन दोनो राज्यों में कही भी बारिश की उम्मीद नहीं है।

उत्तर भारत मे इस ताज़ा सिस्टम के गुजरने के बाद न्यूनतम तापमान में फिर से हल्की गिरावट आएगी। ज्यादातर जगहों पर न्यूनतम तापमान 8℃ से 12℃ के बीच रहेगा। और अधिकतम तापमान 26℃ से 31℃ के बीच ही रिकॉर्ड होगा।

उत्तर भारत मे 35℃ पार वाली गर्मी 22-23 मार्च के आसपास शुरू होने की उम्मीद है। सबसे पहले शुरुआत राजस्थान व बुंदेलखंड के इलाको से हो सकती है। बाकी की जानकारी समयानुसार दे दी जाएगी।

©www.weatherofbharat.com

अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमारी एंड्रॉइड ऐप ज़रूर डाउनलोड करें, नोटिफ़िकेशन का फीचर सिर्फ मोबाइल ऐप्प पर ही उपलब्ध हैं धन्यवाद।

डाउनलोड

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top