उत्तर भारत की तरफ आ रहा है एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और यूपी में होगी होगी बारिश-ओलावृष्टि:

अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमारी एंड्रॉइड ऐप ज़रूर डाउनलोड करें, नोटिफ़िकेशन का फीचर सिर्फ मोबाइल ऐप्प पर ही उपलब्ध हैं धन्यवाद।

डाउनलोड

उत्तर भारत मे परसो शाम से शुरू हुई बारिश की गतिविधियां आज भी जारी है।

आज अलसुबह से अब तक पूर्वी उत्तर व पूर्वी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रुक रुककर कही हल्की कही भारी बारिश दर्ज की जा चुकी है।
आज दोपहर बाद दोपहर बाद पूर्वी पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई जगह भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की काफी ज्यादा गतिविधियां देखी गई है।

यह सिस्टम अगले 24 घण्टो तक सीमित मैदानी इलाकों में सक्रिय रहेगा। साथ में नया सिस्टम कल शाम से उत्तर भारत की तरफ बढ़ेगा।

कल जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मौसम आँशिक बादलवाही वाला रहेगा। दोपहर से कुछ जगह हल्की बारिश/बर्फबारी की गतिविधियां होगी। कही-2 तेज़ बौछारे भी गिर सकती है।

पंजाब:
कल सुबह तक होशियारपुर, नवांशहर, रूपनगर, पटियाला, मोहाली व चंडीगढ़ में कुछ एक जगह हल्की बारिश/बूंदाबांदी होने की संभावना है। दोपहर से मोसम साफ हो जाएगा।

शेष पंजाब में मौसम बारीश के हिसाब से साफ रहेगा। कोहरे की कल वापसी हो सकती है। कल राज्य के पश्चिमी व दक्षिणी इलाकों में कही हल्का तो कही घना कोहरा छा सकता है। पूर्वी इलाकों में मौसम खुले रहने की उम्मीद है।

हरियाणा:
कल सुबह तक पंचकूला, अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र और करनाल जिले में एक-दो जगह हल्की बारिश/बूंदाबांदी होने की संभावना है। कल सुबह के बाद इन इलाको में मोसम साफ हो जाएगा।

शेष हरियाणा में मौसम लगभग साफ व आंशिक बादलवाही वाला रह सकता है। बाकी जगहों पर बारिश की संभावना नहीं है। लेकिन राज्य के पश्चिमी व दक्षिण भागो में कल कोहरा छाने की संभावना है।

राजस्थान:
सम्पूर्ण राजस्थान में मोसम लगभग साफ व आँशिक बादलवाही वाला रहेगा। इस Wd के कही बारीश की उम्मीद नहीं है।
लेकिन राज्य के उत्तर/उत्तरपूर्व/पूर्वी इलाको में कही हल्का तो कही घना कोहरा छा सकता है।

राज्य में कल शाम से नया WD असर दिखाना शुरू करेगा। जिसके कारण पश्चिमी राजस्थान में बादलवाही बढ़ने लगेगी। कल शाम से जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, जोधपुर, फलौदी आदि इलाकों में बादलवाही के बीच बूंदाबांदी/हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती है। जो कल देर रात के बाद उत्तर राजस्थान, मध्य राजस्थान की तरफ बढ़ेगी।

यूपी:
यूपी में कल सुबह तक सहारनपुर, शामली, मुज़फ्फरनगर, बिजनौर के बूंदाबांदी/हल्की बारिश होने की संभावना है।

कल सुबह के बाद सम्पूर्ण यूपी में मोसम साफ हो जाएगा। दिन में कहीं बारीश की संभावना नहीं है। सुबह के समय राज्य में कई जगह कही हल्का कही घना कोहरा भी छाया रह सकता है।

आगे:
नए सिस्टम के कारण कल शाम बाद से पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश/बूंदाबांदी की गतिविधियां धीरे-2 जोर पकड़ेगी।

3 की शाम से लेकर 5 फरवरी की सुबह के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, सम्पूर्ण उत्तरप्रदेश, उत्तर व मध्य राजस्थान, पूर्वी राजस्थान में बादलवाही के बीच मेघगर्जन के साथ कही हल्की कही तेज़ बारिश की गतिविधियां देखी जाएगी। कुछ जगह भारी बौछारों के साथ ओलावृष्टि भी संभव है।

6 फरवरी से उत्तर भारत मे मोसम साफ हो जाएगा। साथ मे न्यूनतम तापमान में बड़ी गिरावट एक बार से देखने को मिलेगी, जिसके कारण पंजाब, हरियाणा, उत्तर राजस्थान में पाला जमने की परिस्थितियां बन सकती है।

राहत ये रहेगी कि बारिश के बाद पूरे-2 दिन छाने वाले कोहरे की छुट्टी हो जाएगी। शुरुआती 1/2 दिन तो कोहरा बड़े पैमाने पर प्रभाव दिखाएगा, मगर उसके बाद कोहरे की पकड़ कमजोर होगी, सिर्फ सीमित इलाकों को इसका प्रभाव रहने की उम्मीद है।

आगे की जानकारी समयानुसार दे दी जाएगी।

© Weather of Bharat

अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमारी एंड्रॉइड ऐप ज़रूर डाउनलोड करें, नोटिफ़िकेशन का फीचर सिर्फ मोबाइल ऐप्प पर ही उपलब्ध हैं धन्यवाद।

डाउनलोड

2 thoughts on “उत्तर भारत की तरफ आ रहा है एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और यूपी में होगी होगी बारिश-ओलावृष्टि:”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top